विभिन्न स्तर के बच्चों के लिए योग शिक्षा कैसी हो, जानिए ( YOGSHIKSHA PDF BOOKS FREE DOWNLOAD )

विभिन्न स्तर के बच्चों के लिए योग शिक्षा कैसी हो, जानिए

“योगा (YOGA)” जिसे सुनते ही मनुष्य के मन में उत्साह एवं एवं सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लग जाता है. हमारे देश में ऋषि-मुनियों ने योग क्रिया के माध्यम से अपने शरीर को चिरकाल तक युवा रहने वाला, आलस्य रहित, स्फूर्तिवान बना लिया था और आज भी बहुत से ऐसे तपस्वी मौजूद हैं ।
अब जब बात विद्यार्थी जीवन के संदर्भ में आ जाए तो विद्यार्थी जीवन हेतु योग क्रियाएँ उतनी ही महत्वपूर्ण होती हैं ।
विद्यार्थियों के लिए योग बहुत ही लाभदायक माना गया है इससे बच्चों के मन-मस्तिष्क में स्थिरता आती है और बच्चों को अपनी पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में भी पूर्ण रूप से सहायता मिलती है। योग के चमत्कार को तो पूरी दुनिया ने स्वीकार किया है इसी वजह से दुनिया के अधिकांश देशों में योग शिक्षा को अनिवार्य किया गया है।

योग शिक्षा (YOG EDUCATION) जितनी कम उम्र से ली जाये, उतना ही शरीर को ज्यादा लाभ पहुँचाती है और वैसे भी बच्चों का शरीर बड़ों की तुलना में ज्यादा लचकदार होता है इसलिए बच्चे चीजों को जल्दी और आसानी से ग्रहण कर ले जाते हैं। आज की तुलना में पहले के बच्चों के पास घर से बाहर खेलने के कई मौके होते थे लेकिन आज के बच्चे गैजेट्स आदि के सिवाय और कहीं अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते जिसके कारण कारण बच्चों में शिक्षा के प्रति भी उदासीनता देखी जाने लगी है, जिसका मूल कारण है तन-मन का अस्वस्थ होना। हम सब ये भी बखूबी जानते हैं कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ शिक्षा का ही निवास सम्भव है और यह काम योग के मार्फ़त ही संभव है। योग से शरीर को रोगों से मुक्ति मिलती है और मन को शक्ति देता है। योग बच्चों के मन-मस्तिष्क को उसके कार्य के प्रति जागरूक करता है।

योग से बच्चों की सहनशीलता बढ़ती है और मन शक्तिशाली होता है। योगाभ्यास से मन-मस्तिष्क का संतुलन बना रहता है जिससे दुःख-दर्द-समस्याओँ को सहन करने की शक्ति प्रदान होती है। योग विद्यार्थियों को आगे बढ़ने की और आत्मविश्वास को बढ़ाने की शक्ति देता है।
इस प्रकार से हम योग के महत्व को तो भलीभाँति ही समझ गए होंगें साथ ही इस बात को भी समझ गए होंगें कि ये किस प्रकार से विद्यार्थी जीवन हेतु संजीवनी की भाँति कार्य करता है। आज प्रत्येक विद्यालय को चाहिए कि वे अपने यहाँ प्रशिक्षित योग अध्यापक को अनिवार्य तौर पर रखकर विद्यार्थियों हेतु योग शिक्षा का भी प्रबन्ध करें।

हम यहाँ पर आप सभी शिक्षकों /पालकों/ एवं छात्रों को योगशिक्षा के ज्यादा जानकारी के लिए PDF BOOKS उपलब्ध हों इसके लिए हम विभिन्न कक्षाओं के बच्चों के लिए लिंक दे रहे हैं जहाँ पर क्लिक करके उन्हें DOWNLOAD करके योग से लाभ ले सकते हैं.

YOGSHIKSHA PDF BOOKS FREE DOWNLOAD 👇

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply