निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम क्या है ?

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम क्या है ?

NISHTHA (National Initiative for School Head’s and Teacher’s Holistic Advancement) योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पहल है। सरकार ने स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को एक खास प्रशिक्षण देने की बात कही है। फिलहाल इनमें पहली से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले करीब 42 लाख शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। इस योजना को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉच किया है।

निष्ठा : स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र प्रगति के लिए राष्ट्रीय पहल

“एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार” के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का उद्देश्य प्रारंभिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूल प्राधानाचार्य की क्षमता का निर्माण करना है। पदाधिकारियों (राज्य, जिला, ब्लॉक, क्लस्टर स्तर पर) को सीखने के प्रतिफलों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी – केंद्रित शिक्षाशास्त्र, शिक्षा में नई पहल, बहुल शिक्षाशास्‍त्रों आदि के माध्यम से बच्चों की विविध आवश्यकताओं को संबोधित करने पर एकीकृत तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर राष्ट्रीय संसाधन समूह और राज्य संसाधन समूहों (एसआरजी) का गठन करके आयोजित किया जाएगा। इस क्षमता निर्माण की पहल के साथ एक कड़ी निगरानी और सहायक तंत्र का भी उपयोग किया जाएगा।

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम क्या है ?

NISHTHA के उद्देश्य:

नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट (NISHTHA) एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिएएक क्षमता निर्माण कार्यक्रम है । इसका उद्देश्य प्रारंभिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूल प्रिंसिपलों के बीच दक्षता का निर्माण करना है ।

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम के कार्यान्वयन:

पदाधिकारियों (राज्य, जिला, ब्लॉक स्तर पर) को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी – केंद्रित शिक्षाशास्त्र, शिक्षा में नई पहल, कई शिक्षाओं के माध्यम से बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को संबोधित करने, आदि पर एकीकृत तरीके से प्रशिक्षित किया जाएगा।

यह राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर राष्ट्रीय संसाधन समूह (NRG) और राज्य संसाधन समूह (SRG) का गठन करके आयोजित किया जा रहा है, जो बाद में 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा ।

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम के अपेक्षित परिणाम

  • छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार
  • समावेशी कक्षा के माहौल को सक्षम और समृद्ध बनाना
  • शिक्षकों को छात्रों के सामाजिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आवश्यकता के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने के लिए पहले स्तर के परामर्शदाताओं के रूप में प्रशिक्षित किया जाता है
  • शिक्षकों को कला का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि छात्रों में रचनात्मकता और नवीनता बढ़े
  • शिक्षकों को उनके समग्र विकास के लिए छात्रों के व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को विकसित करने और मजबूत करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
  • स्वस्थ और सुरक्षित स्कूल वातावरण का निर्माण
  • शिक्षण-शिक्षण और मूल्यांकन में आईसीटी का एकीकरण
  • तनाव मुक्त स्कूल आधारित मूल्यांकन का विकास करें, जो सीखने की दक्षताओं के विकास पर केंद्रित है
  • शिक्षक गतिविधि आधारित शिक्षण को अपनाते हैं और रॉट लर्निंग से योग्यता आधारित शिक्षण की ओर बढ़ते हैं
  • शिक्षक और स्कूल प्रमुख स्कूली शिक्षा में नई पहल के बारे में जानते हैं
  • नई पहल को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में शैक्षिक और प्रशासनिक नेतृत्व प्रदान करने के लिए स्कूलों के प्रमुखों का परिवर्तन

निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम में किन लोगों को शामिल किया जाएगा और यह प्राथमिक विद्यालयी शिक्षा को कैसे लाभान्वित करेगा

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों, स्कूल प्रधानाचार्यों, एसएमसी और राज्य / जिला / ब्लॉक / क्लस्टर स्तर के अधिकारीयों के लिए आयोजित किया जाएगा । यह कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालयी शिक्षा को निम्नलिखित तरीकों से लाभान्वित करेंगे :

I. सभी प्राथमिक चरण शिक्षण पर काम कर रहे शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, ब्लॉक संसाधन समन्वयकों, क्लस्टर संसाधन समन्वयकों को सीखने के परिणाम, बच्चों के सामाजिक व्यक्तिगत गुणों में सुधार, स्कूल-आधारित मूल्यांकन, नई पहल, स्कूल सुरक्षा और विभिन्न विषयों की शिक्षा, आदि के लिए शिक्षार्थी-शिक्षण प्रशिक्षण में समाविष्ट किया जाएगा।

II.इसी तरह, डीआईईटी, एससीईआरटी, आईए एसई, सीटीई, आदि के संकाय सदस्यों को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षण, शिक्षा में नई पहल, बच्चों के सामाजिक गुणों को बेहतर बनाने और विभिन्न विषयों की शिक्षा आदि शिक्षार्थी के प्रशिक्षण के लिए समाविष्ट किया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply