स्काउट में मार्चिंग (Marching)

0

स्काउट में मार्चिंग (Marching)

दल कम्पनी को एक कतार में खड़ाकर (कदवार भी खड़ा किया जा सकता है।) गिनती कराई जाती है। ‘दाँये बाँयें से गिनती कर’ के आदेश पर दाँये बाँयें गर्दन मोड़कर एक-दो-तीन की गिनती करते हुए पूरे दल कम्पनी को तीन कतारों में विभक्त किया जाता है।

‘बड़े बायें छोटे दाहिने’ कतार बन’ के आदेश पर दल/कम्पनी एक कतार में खड़ी होती है। ‘बायें से तीन में गिनती कर’ के आदेश पर बायीं तरफ वाला स्काउट/गाइड एक-दो-तीन क्रमशः गिनती करते हुए अपनी गर्दन दाहिने को मोड़ते हैं। अगले आदेश नं. 1 एक कदम आगे, नं. 2 अपनी जगह पर रहेगा, नं. 3 एक कदम पीछे, अथवा नं.) अपनी जगह पर रहेगा, नं. 2 एक कदम पीछे, नं. 3 दो कदम पीछे चलेगा-खुलजा’ के आदेश पर तीन कतारें बन जायेंगी।

आगे की पंक्ति का दर्शक अपनी जगह पर रहेगा। पीछे के दोनों दर्शक एक हाथ का फासला लेकर खड़े होंगे। शेष सभी मुट्ठी बंधे एक हाथ का फासला लेन हुए सीध लेंगे। अब दाहिने बायें मोड़कर माचिंग कराई जा सकती है।

दूसरी विधि यह है कि लीडर पाँच कदम के फासले पर खड़ा होकर दाहिना दर्शक खड़ा करेगा। – ‘जमा -हो (fall in) के आदेश पर दाहिने दर्शके के पीछे एक हाथ का फासला लेकर दूसरा और तीसरा दर्शक खड़ा होगा। अन्य पहले दर्शकों की बायीं ओर मुट्ठी बंधे हाथ का फासला और सीध लेकर खड़े होंगे।

‘दाहिने सज’ के आदेश पर दाहिने दर्शक के अतिरिक्त सभी फुर्ती से हिलकर सीध और फासला लेकर पंक्ति बना लेंगे। ‘दाहिने मुड़’ पर कदम और हाथ मिलाते विशेष अवसरों पर रैली आदि में आदेश इस प्रकार होगा-“तीनों तीन दाहिनें सैल्यूट करते हुए मंच से गुजरेगा-दाहिने मुड़-तेज चल’ । मंच के आगे से गुजरते समय दल कम्पनी नायक सैल्यूट करेगा। शेष पीछे के स्काउट/गाइड हाथ हिलाते (दाहिने दर्शक को छोड़ दाहिनी ओर गर्दन मोड़कर अभिवादन करते हैं।) “सामने देख’ के आदेश पर गर्दन आगे मोड़ लेंगे। लीडर सैल्यूट और गर्दन दाहिनें मोड़कर दूसरा हाथ बंद कर देंगे। सामने देख पर पूर्ववत् दोनों हाथ हिलाते हुए आगे बढ़ेंगे।

बड़ी रैलियों, जम्बूरियों में तीन के स्थान पर चार-छः आठ की कतारों में माचिंग की जाती है। स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस पर जब स्काउट गाइड माचिंग करते हैं और अधिक संख्या हो तो वहाँ भी चार-छः आठ कतारों में माचिंग की जाती आगे बढ़ेंगे,

सार्वजनिक स्थानों पर स्काउट/गाइड द्वारा अच्छी माचिंग संस्था की छवि का उजागर करती है। अतः माचिंग में हमारे स्काउट/गाइड इतने दक्ष हों कि उन्हें 26 नवरी व 15 अगस्त राष्ट्रीय दिवसों पर आमंत्रित किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.