निष्ठा प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल पूर्ण हुआ कि नहीं कैसे पता करें

0

निष्ठा प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल पूर्ण हुआ कि नहीं कैसे पता करें

दीक्षा पोर्टल में 5 फरवरी से निष्ठा मॉड्यूल को पुनः रजिस्ट्रेशन के लिए ओपन किया जा रहा है , शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे जिन्होंने किसी भी कारण से कोई मॉड्यूल नहीं कर पाए है या मॉड्यूल अपूर्ण है। इसके लिए आपको ये जानना भी बहुत जरुरी है कि आपका सभी मॉड्यूल पूर्ण हुआ है कि नहीं। और यदि कोई मॉड्यूल अपूर्ण है या छूट गया है तो उसे कैसे पता करें ? और छूटे हुए मॉड्यूल को पूर्ण कैसे करें ?

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको दीक्षा एप या पोर्टल में लॉगिन करना है।

स्टेप 2 – दीक्षा एप में लॉगिन होने के बाद होम पेज में दायीं कोने में दिए गए प्रोफाइल विकल्प में क्लिक करें।

स्टेप 3 -अब आपका पूरा विवरण दिखाई देगा जिसमे आपका नाम ,स्कूल का नाम ,ब्लॉक , जिला और राज्य साथ ही आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस इत्यादि।

यहाँ से आप नीचे की ओर जाएँ जिससे मेरे अध्ययन विकल्प दिखाई देगा जिसमे आपके द्वारा पंजीयन किये गए कोर्स की संख्या भी लिखा है। जैसे यदि आपने सभी 18 मॉड्यूल में पंजीयन किया है तो मेरे अध्ययन (18) दिखाई देगा।

अब नीचे सभी कोर्स का नाम दिखाई देगा साथ ही यदि कोर्स 100 % पूरा हो गया है तो बायीं ओर पूर्ण और दायीं ओर CERTIFICATE लिखा हुआ दिखेगा।

यदि आपका कोर्स अपूर्ण है तो उस कोर्स में CERTIFICATE नहीं लिखा होगा और बायीं ओर अविरत लिखा हुआ दिखाई देगा। 

अपूर्ण कोर्स को पूर्ण कैसे करें 

यदि आपका कोई भी कोर्स अपूर्ण है या उसमे पंजीयन नहीं कर पाए है तो आपको उस कोर्स/ मॉड्यूल में पंजीयन करके पूर्ण करना है।

यदि आपने पहले ही पंजीयन कर लिए है तो अपूर्ण कोर्स में सीधे प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। और यदि कोर्स में पंजीयन नहीं किये है तो उसमे पंजीयन जरूर कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.