Hamar laika Hamar School app से होगी अब स्कूलों की मॉनिटरिंग

Hamar Laika Hamar School

स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए एक एप्प लांच किया है इसके माध्यम से स्कूल की गतिविधियों को ऑनलाइन मॉनिटर किया जा सकता है। इस एप्प को पुरे छग के स्कूलों में कार्यरत शिक्षक इंस्टाल करेंगे और रजिस्ट्रेशन के पश्चात् जानकरी अपलोड करेंगें।

आज के इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय की जानकारी आपको बताने वाले है। आज का ये पोस्ट शिक्षकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि स्कूल और शिक्षक की जानकारी को ऑनलाइन मॉनिटर करने वाले एप्प की जानकारी आपको बताने जा रहे है।

क्या है हमर लईका हमर स्कूल एप्प ? What Is Hamar Laika Hamar School App ?

हमर लइका हमर स्कूल एक मोबाइल एप्प है। इस एप्प के माध्यम से शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिए शाला प्रबंधन समिति की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए यूनिसेफ के तकनीकी एवं अकादमिक सहयोग से प्राधिकरण द्वारा हमर लइका हमर स्कूल एप्प का सञ्चालन किया जाएगा।

स्कूलों में निर्मित शाला विकास समिति के सदस्यों को शाला के समस्त गतिविधयों एवं शिक्षा गुणवत्ता के सम्बन्ध में इस एप्प के माध्यम से सीधे तौर पर जोड़ा जा सकता है साथ ही एप्प के माध्यम से विभागीय मॉनिटरिंग भी ऑनलाइन होगी।

प्ले स्टोर(Play Store) से करें App डाऊनलोड

Hamar Laika Hamar School app को आप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है। आपको दिया गया है इसके माध्यम से भी आप सीधे डाऊनलोड कर सकते है।

Download -हमर लईका हमर स्कूल एप्प (Hamar Laika Hamar School)

 hamar laika hamar school

यदि आप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करना चाहते है तो सबसे पहले अपने मोबाइल के PLAY STORE में जाएँ और सर्च करें हमर लइका हमर स्कूल (Hamar Laika Hamar School). सर्च करने पर आपको सबसे पहले नंबर में ये एप्प आ जाएगा। इसे आप इंस्टाल कर लें। आपके मदद के लिए स्क्रीन शॉट से समझाया गया है।

एप्प (App) के माध्यम से होगी मॉनिटरिंग

Hamar laika Hamar School app के माध्यम से विभागीय अधिकारी और SMC के सदस्य द्वारा स्कूलों का मॉनिटरिंग किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक ,हाई स्कूल एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं का मॉनिटरिंग किया जायेगा। मॉनिटरिंग करने के चार मानक निर्धारित किये गए है। चार मानकों की जानकारी देखें ;-

SMC और विभागीय अमले द्वारा मॉनिटरिंग के चार मानक इस प्रकार है :-

(1) शिक्षक उपस्थिति
(2) छात्रों की उपस्थिति
(3) पेयजल की व्यवस्था
(4) शौचालय की व्यवस्था

उक्त चार मानकों पर शाला विकास समिति (SMC) और विभागीय अधिकारीयों द्वारा स्कूलों का मॉनिटरिंग किया जाएगा। इसका शुभारम्भ दिसंबर माह के अंत तक करने किया जाएगा। शुभारम्भ रजिस्ट्रीय समारोह में किया जाएगा।

SMC के सदस्यों का नाम और मो. नं. होगी अपलोड

हमर लइका हमर स्कूल एप्प में डाइस डाटा उपलब्ध है। इसमें सभी सम्बंधित CAC (संकुल शैक्षिक समन्वयक) और प्राचार्य /प्रधानपाठक अपने संकुल के अंतर्गत आने वाले शालाओं में दिशानिर्देश के अनुसार समिति के सदस्यों का नाम और मोबाइल नंबर की जानकारी अपलोड की जाएगी।

अपलोडिंग की होगी मॉनिटरिंग :-

APP में सम्बंधित CAC और प्राचार्य द्वारा समिति के सदयों की जानकारी अपलोड करई जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग होगी। जिसमे जिला परियोजना अधिकारी ,जिला लोक शिक्षण समिति ,विकासखंड शिक्षा अधिकारी ,विकासखंड परियोजना अधिकारी ,साक्षरता एवं विकासखंड श्रोत समन्वयक कार्य में सहयोग करते हुए सतत मॉनिटरिंग करेंगे।

अपलोडिंग कार्य के लिए संविदा में कार्य कर रहे सहायक ग्रेड -3 की सेवाएं भी लिया जाएगा। जिससे जितनी जल्दी हो सके जानकारी अपलोड की जा सके और एप्प के माध्यम से कार्य शुरू हो सकें।

गुणवत्ता सुधार में मिलेगी सफलता :-

शिक्षा विभाग में प्राथमिक से लेकर हायर सेकेंडरी में पढ़ने वाले बच्चों की सतत आंकलन राज्य से किया जा रहा है। इसके लिए डिजिटल माधयम का उपयोग अधिक से अधिक किया जा रहा है। अधिकारीयों की मानें तो इस प्रकार से डिजिटल मॉनिटरिंग से गुणवत्ता सुधार में काफी सफलता मिलेगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.