CGBSE WEBSITE में अपलोड किया गया ONLINE CLASS की अध्ययन सामग्री कहाँ से पढेंगे, जानिए

आज के आर्टिकल में आपको ऑनलाइन क्लास की एक नयी और लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी (CGBSE WEBSITE में अपलोड किया गया ONLINE CLASS की अध्ययन सामग्री कहाँ से पढेंगे) बताने वाले है ,जिसके माध्यम से विद्यार्थी सीधे राज्य स्तर से आयोजित होने वाले क्लास में शामिल हो सकते है।

HOW TO JOIN ONLINE CLASS


स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की पढ़ाई नए तरीके से चल रही है ,चूँकि अभी कोरोना संक्रमण पुरे देश में फैली हुई है जिसके कारण सभी शैक्षणिक संस्थाएं -स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद है ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन माध्यम ही उपयुक्त है।

ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन -अध्यापन करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है ,और ऑफलाइन क्लास के अंतर्गत कई प्रकार के योजनाओं का सञ्चालन भी किया जा रहा है जैसे -पढ़ाई तुंहर दुआर ,पढ़ाई तुंहर पारा , बुल्टू के बोल ,लाउडस्पीकर क्लास इत्यादि।

आज के आर्टिकल में आपको ऑनलाइन क्लास की एक नयी और लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी बताने वाले है ,जिसके माध्यम से विद्यार्थी सीधे राज्य स्तर से आयोजित होने वाले क्लास में शामिल हो सकते है।

इस ऑनलाइन क्लास को विद्यार्थी कभी भी और किसी भी समय जॉइन कर सकते है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट में ऑनलाइन क्लास का लिंक नियमित रूप से अपलोड किया जायेगा। आपको बताएँगे कि कैसे इस क्लास को आप जॉइन कर सकते है। 


ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें ?

ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें ? इसकी जानकरी आपको नीचे बताया जा रहा है –

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट को अपने मोबाइल के इंटरनेट ब्राउजर या गूगल में सर्चा करना है। माशिमं की ऑफिसियल वेब लिंक एड्रेस है – cgbse.nic.in 

स्टेप 2 – जैसे ही आप cgbse के वेबसाइट को ओपन करेंगे तो मुख्य पेज में बायीं ओर ऑनलाइन क्लास ब्लिंग होते हुए दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – जैसे आप ऑनलाइन क्लास पर क्लिक करेंगे माशिमं द्वारा अपलोड किये गए ऑनलाइन क्लास की पूरी सूचि तिथि वार दिखाई देने लगेगी।

क्लास में जुड़ने के लिए आप राइट साइड में लिखे हुए  Click To Join पर टैप करें।

जैसे ही आप Click To Join पर टैप करेंगे , क्लास शुरू हो जायेगा ,इस प्रकार आप प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास में ज्वाइन हो सकते है।

यदि आप पिछली ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाएं है तो उन क्लास को भी यहाँ से ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए ऊपर चित्र में बताये अनुसार ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देखने के लिए क्लिक करें पर टच करें।

कक्षा 12 वीं के लिए ऑनलाइन क्लास की स्तिथि

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर छग द्वारा अपने वेबसाइट में जो ऑनलाइन क्लास का लिंक अपलोड किया गया है वह सभी कक्षा 12 वीं के लिए है ,अर्थात कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए ही ऑनलाइन क्लास माशिमं द्वारा चलाये जा रहे है।

आने वाले दिनों में अन्य बोर्ड क्लास की ऑनलाइन क्लास लिंक भी अपलोड किया जायेगा। जिससे अन्य क्लास के विद्यार्थी भी इसका लाभ ले सकें।

दोस्तों, उपरोक्त जानकारी यदि पसंद आये तो इस लेख या जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक साझा करें। ताकि इस लेख के बारे में अधिक लोगो को जानकारी मिल सके, तथा किसी का इस लेख संबंधी कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें टिप्पणी कर के जरूर बताये।

आप हमारे whatsapp ग्रुप / Telegram group भी ज्वाइन कर सकते है। 


👉Join  Whatsapp Group

👉Join  Telegram Group

इसी प्रकार अन्य ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए educationdepart.com पर नियमित विजिट करें। आप सीधे इस वेबसाइट को गूगल में सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है। 

Comments are closed.