शिक्षा प्रशासन (Educational Administration)

Administration is concerned with policy formulation, co-ordination in win production and distribution, determination of organization’s area and final decision of authorities, while management includes planning of policies, planning of organization for achieving objectives. .

प्रशासन (Educational Administration)का अर्थ, परिभाषा एवं विशेषताएँ

शिक्षा प्रशासन (Educational Administration)का सम्बन्ध मुख्यत: शिक्षा से ही होता है। अतएव शिक्षा के क्षेत्र में संगठन (Organization) जिस ढाचे या तन्त्र को खड़ा करता है.

शैक्षिक प्रशासन उसे कार्यान्वित करने में सहायक होता है जिससे शैक्षिक उद्धेश्यों की अधिकाधिक प्राप्ति सम्भव होती है।

 कक्षाभवन, पुस्तकालय, क्रीड़ा-स्थल, कार्यालय, पाठ्येनर क्रियाओं का सफलतापूर्वक संयोजन करना और निरन्तर प्रगति के लिये प्रयत्न करना शैक्षिक प्रशासन का ही कार्य होता है।

शिक्षा के सम्पूर्ण ढाचे में कौन व्यक्ति कितनी लगन से कार्य कर रहा है इसका ठीक प्रकार से पर्यवेक्षण करना भी शैक्षिक प्रशासन का कार्य है।

सभी व्यक्तियों के पारस्परिक सम्बन्धों को मधुर बनाना तथा उनकी कार्यक्षमता को उचित प्रोत्साहन देना, सहयोगपूर्ण ढंग से कार्य करने, प्रशासन के कार्यो में ही सम्मिलित है।

विद्यालयों के प्रधानाचार्य, प्रबन्धक, शिक्षा, विद्यार्थी, अन्य कर्मचारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, निर्देशक, उपनिदेशक  सभी सम्बन्धित व्यक्तियों के कर्तव्यों तथा अधिकारों को ठीक प्रकार से समझने तथा उन्हें कार्यान्वित करना प्रशासन का ही कार्य है।

शिक्षा प्रबंध (Management) एवं शिक्षा प्रशासन (Educational Administration)में अन्तर

प्रशासन वह शक्ति है जो व्यापक नीतिया निर्धारित करता है जिन्हें प्रबंध (Management) संगठन के माध्यम से पूरा करने का प्रयास करती है जब कि प्रबंध (Management) वह शक्ति जो पूर्व निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति हेतु संगठन का पथ प्रदर्शन, निर्देशन व नेतृत्व करती है।

शिक्षा प्रशासन निर्धारणात्मक भूमिका निभाता है तो वहीं प्रबंध (Management) क्रियात्मक भूमिका का निर्वहन करता है।

प्रशासन नीति निर्धारण, विन उत्पादन तथा वितरण में समन्वय, संगठन के क्षेत्र का निर्धारण एवं अधिकृतियों के अंतिम निर्णय से सम्बंमा रखता है.

वहीं प्रबंध (Management) के अंतर्गत नीतियों को कार्य रूप देना, उद्धेश्यों की प्राप्ति के लिए संगठन का नियोजन करना सम्मिलित है।

प्रशासन (Administration) वह अभिकरण है जो संगठन के लक्ष्यों, उद्धेश्यों के निर्धारण की क्रिया को निश्चित करता है और प्रबंध (Management) वह अभिकरण है जो नीतियों के क्रियान्वयन का नियोजक एवं पर्यवेक्षण करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.