केना हायर सेकेण्डरी में ‘तनाव मुक्त परीक्षा’ एवं ‘बौद्धिक क्षमता वृद्धि’ के लिए व्याख्यान का आयोजन

0 42



*केना (सरायपाली)* :

शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल, केना में विद्यार्थियों के लिए ‘तनाव मुक्त परीक्षा’ एवं ‘बौद्धिक क्षमता वृद्धि’ के लिए व्याख्यान का आयोजन किया गया। संस्था प्राचार्य श्री एम.एल.नायक की अनुमति एवं मार्गदर्शन में यह आयोजन फलीभूत हुआ।

आमंत्रित अतिथि ‘अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार का रचनात्मक प्रकल्प पं.श्रीराम शर्मा आचार्य बहूद्देशीय गौसंरक्षण-संवर्धन एवं स्वावलंबन संस्थान (ट्रस्ट) भगतदेवरी के संस्थापक-अध्यक्ष श्री विवेक शर्मा जी थे। कार्यक्रम के प्रभारी एवं संयोजक शैलेन्द्र कुमार नायक ने अतिथि के अभिनंदन के साथ आयोजित व्याख्यान के प्रस्तावना एवं स्वरूप को प्रस्तुत किया। कहा कि परीक्षा का भय और तनाव कम करने के लिए योजनाबद्ध पूर्व तैयारी ही इसका बढ़िया उपाय है।

निर्मल प्रधान जी के द्वारा प्रोजेक्टर और ध्वनियंत्र की व्यवस्था से यह आयोजन अपने सोपानों के साथ लक्ष्य तक पहुंचा। मुख्य वक्ता श्री विवेक शर्मा जी ने अपनी बात शुरू करने से पूर्व सहभागी विद्यार्थियों के साथ-साथ मन की शांति और प्रज्ञा को जागृत करने के लिए गायत्री महामंत्र का सस्वर वाचन किया। क्रमश: दैनिक पठन योजना, समयबद्ध दिनचर्या, प्रात: जागरण, योग एवं व्यायाम, संयमित एवं पौष्टिक भोजन, विषयों के आधारभूत तत्वों की पुनर्रावृत्ति, सतत् एवं समय-सीमा में लेखन अभ्यास, मानसिक खेल, गीत-संगीत, पर्याप्त नींद आदि मुख्य बातों पर ध्यान केंद्रित करवाया।

बौद्धिक क्षमता के विकास के लिए ध्यान-साधना, चित्त की एकाग्रता, जल-सेवन की विधि, विटामिन युक्त आहार, नियमित प्राणायाम, योगासन की कुछ विधियां और आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी, शुद्ध घी के महत्व को प्रतिपादित किया। विद्यार्थियों के साथ अंत:क्रिया स्थापित करते हुए उनकी जिज्ञासाओं को भी संतुष्ट किया। सीमित समय और संसाधनों के साथ अपने लक्ष्य की सदा अग्रसर रहने के लिए मन की शुद्धता और कठिन परिश्रम को आवश्यक बताया।

युवाशक्ति और ऊर्जा को सद्कार्य एवं सद्चिंतन में लगाने के लिए आह्वान किया। मातृशक्ति के सम्मान को प्राथमिकता देने तथा माता-पिता की सेवा और उनकी आज्ञा का पालन सर्वोपरि रखने की बात कही। समापन में सभी ने एकस्वर में शांतिपाठ किया। संस्था के शिक्षकवृंद पी.एन.बेहेरा, आर.एस.राय, जी.एस.होता, अनूप मेश्राम, एवं.व्ही.एक्का, वंदना बड़घैया, प्रीति उबोवेजा, मंजूषा तिग्गा, चेतना निबरगिया, अनुज बरेठ, सत्यप्रकाश साहू, राकेश प्रधान का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।

शैलेन्द्र कुमार नायक, व्याख्याता
मिडिया प्रभारी
शास. उच्चतर माध्यमिक विद्या. केना
मो.9981311182
ईमेल – shailendranayak9@gmail.com

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy