स्काउट गाइड के साहित्य | Scout guide’s literature

स्काउट गाइड के साहित्य | Scout guide’s literature

स्काउटिंग (Scouting) या बालचरी एक आन्दोलन है जिसमें बच्चों से बड़ो तक के उच्च् कोटि की नैतिकता व योग्यता का विकास किया जाता है। स्काउटिंग आन्दोलन के जनक राबर्ट स्टिफैंस स्मिथ बैडन पावेल थे। भारत स्काउटिंग 1913 में ऐनी बेसेन्ट द्वारा प्रारम्भ करायी थी। अब भारत स्काउट व गाइड संस्था है।

युवा लोगो की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास का समर्थन करता है। 20 वीं सदी की पहली छमाही के दौरान, आंदोलन, लड़कों के लिऐ (शावक स्काउट, लड़के स्काउट, रोवर स्काउट) और 1910 में, एक नए संगठन, लड़की गाइड्स, लड़कियों के लिए बनाया गया था (ब्राउनी गाइड, लड़की गाइड और गर्ल स्काउट, रेंजर गाइड)। यह दुनिया भर में कई युवा संगठनों में से एक है।

स्काउट गाइड के साहित्य | Scout guide’s literature

  1. 1906 और 1907 में रॉबर्ट बादेन्-पॉवेल, ब्रिटिश सेना के लेफ्टिनेंट जनरल टोही और स्काउटिंग के बारे में लड़कों के लिए एक पुस्तक लिखी।
  2. बादेन्-पॉवेल फ्रेडरिक रसेल बर्नहैम (ब्रिटिश अफ्रीका में स्काउट्स के प्रमुख), वूद्क्रफट भारतीयों के अर्नेस्ट थॉम्पसन सेटोन्, विलियम अलेक्जेंडर स्मिथ के प्रभाव और समर्थन के साथ, सैन्य स्काउटिंग के बारे में अपने पहले के पुस्तकों के आधार पर, लड़कों के लिए स्काउटिंग (लंदन, 1908) लिखा है।
  3. ‘लड़कों के लिए स्काउटिंग’ के प्रकाशन आम तौर पर स्काउट आंदोलन की शुरुआत के रूप में माना जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.